Homeदेशसेना ने भारतीय सैन्य अड्डे पर पाकिस्तान द्वारा दागी  AMRAAM मिसाइल के...

सेना ने भारतीय सैन्य अड्डे पर पाकिस्तान द्वारा दागी  AMRAAM मिसाइल के सबूत दिखाकर किया बेनकाब

 दिल्ली: पाकिस्तान में घुसकर भारतीय वायुसेना की तरफ से की गई एयर स्ट्राइक के बाद भारत की तीनों सेनाओं भारतीय वायुसेना, नौसेना और थललेना ने आज संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इस दौरान सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई के बारे में बताया. एयर वाइस मार्शल आरजी के कपूर ने कहा कि पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट्स ने भारतीय वायु हवाई सीमा का उल्लंघन किया, लेकिन हमारे सैन्य ठिकानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.

दिखाया AMRAAM मिसाइल के सबूत

दरअसल पाकिस्तान ने कल भारत पर हमले के लिए एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया था. जबकि पाकिस्तान इस विमान का इस्तेमाल केवल आतंक के खिलाफ कर सकता है. सेना ने कहा कि पाकिस्तान ने एफ-16 विमान का इस्तेमाल करके भारत में मिसाइल गिराई. प्रेस कॉन्फ्रेंस में सेना ने पाकिस्तान की साजिश को नाकाम करते हुए AMRAAM मिसाइल के सबूत दिखाए हैं.

इस दौरान भारतीय वायुसेना ने कहा कि हम भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी के एलान से बहुत खुश हैं.

पाकिस्तान को कड़ा जवाब दिया जाएगा- सेना

सेना की तरफ से कहा गया है कि पाकिस्तान एलओसी पर लगातार सीज़फायर का उलघ्घन कर रहा है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने पिछले दो दिनों में 35 बार सीज़फायर तोड़ा है. इस दौरान तीनों सेनाओं ने कहा कि हम पूरी तरह तैयार हैं.  सेना ने यह भी कहा कि अगर पाकिस्तान की तरफ से आतंकवाद पर शिकंजा नहीं कसा गया तो हम जवाबी कार्रवाई करेंगे. सेना ने कहा कि आतंक के ट्रैनिंग कैंप तबाह करने के लिए भी तीनों सेनाएं पूरी तरह से तैयार हैं. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर पाकिस्तान को कड़ा जवाब दिया जाएगा.

पाकिस्तान के आतंकी शिविर पर हमले के हैं पक्के सबूत

एक सवाल के जवाब में सैन्य अधिकारियों ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के भीतर जेश के आतंकी अड्डे पर जो कार्यवाही की है उसके पक्के सबूत उनके पास हैं सरकार जब चाहेगी उसे प्रस्तुत करेगी।

 

भारतीय विंग कमांडर अभिनंदर की वतन वापसी कल

बता दें कि आज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तानी संसद में एलान किया, ”हम शांति का संकेत देते हुए हम भारतीय विंग कमांडर अभिनंदर को कल रिहा कर देंगे.” इमरान खान के इस बयान के बाद वहां मौजूद सांसदों ने तालियां भी बजाई. बताया जा रहा है कि अभिनंदन को कल वाघा बार्डर के रास्ते भारत लाया जाएगा.

 

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के अगले दिन यानी कल पाकिस्तानी विमानों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी सेक्टर में भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया. इस जवाबी कार्रवाई में भारत ने एक पाकिस्तानी विमान को गिरा दिया. इस संघर्ष में भारतीय वायुसेना का भी एक मिग-21 क्रैश हुआ है और वायुसेना के पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया था.

 

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई में मारे गए 300 से ज्यादा आतंकी

 

बता दें कि 26 फरवरी को सुबह पाकिस्तान के अंदर घुसकर भारत के लड़ाकू विमान 12 मिराज 2000 ने आतंकी ठिकाने पर भारी बमबारी की थी. ऑपरेशन 100 फीसदी कामयाब रहा और भारत ने पाकिस्तान को उसकी औकात दिखा दी. भारतीय वायुसेना की इस एयर स्ट्राईक में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना आतंकी मसूद अजहर के दो आतंकी भाई इब्राहिम अजहर, मौलाना तल्हा सैफ और साले यूसुफ सहित 325 आंतकी मारे गए थे. इस दौरान जैश के 25 टॉप कमांडर भी मारे गए. इससे से झल्लाकर पाकिस्तान ने आज जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में घुसने की कोशिश की लेकिन भारतीय सेना ने उसकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया.

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments