Homeदेशजे पी नड्डा बने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष

जे पी नड्डा बने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष

 नई दिल्लीः जेपी नड्डा बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए हैं. आज बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में ये फैसला हुआ है. संगठन के चुनाव तक जेपी नड्डा अध्यक्ष पद संभालेंगे. जेपी नड्डा 19 जून यानी बुधवार को कार्यकारी अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करेंगे.

राजनाथ सिंह ने कहा कि बीजेपी ने अमित शाह के नेतृत्व में कई चुनाव जीते हैं लेकिन चूंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें गृह मंत्री नियुक्त किया है. लिहाजा अमित शाह ने स्वंय कहा कि बीजेपी अध्यक्ष का पद किसी और को दिया जाना चाहिए. बीजेपी के संसदीय बोर्ड ने जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है.

 नड्डा के बारे में जानिए
59 साल के जेपी नड्डा ने 1978 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से छात्र राजनीति की शुरुआत की. वह 2010 से राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय हैं, नितिन गडकरी जब बीजेपी के अध्यक्ष थे तब उन्होंने नड्डा को अपनी टीम में शामिल किया था. उस वक्त वह बीजेपी के महासचिव थे. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थय मंत्री रहे जेपी नड्डा बीजेपी के बेहद लो प्रोफाइल नेताओं में से एक हैं. पटना कॉलेज से बीए करने वाले नड्डा ने शिमला में हिमाचल यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ली.

हिमाचल प्रदेश की राजधानी में लंबी पारी खेलने के बाद साल 2012 जेपी नड्डा राज्यसभा पहुंचे. मई 2019 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बने. अपनी तेज राजनीतिक रणनीति के लिए पहचाने जाने वाले नड्डा बीजेपी संसदीय बोर्ड के सचिव भी हैं. कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर नड्डा के सामने पश्चिम बंगाल में बीजेपी की सरकार बनाना सबसे बड़ी चुनौती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments