बेटे की गलती पर पूर्व मंत्री ने मंगवाई माफी प्रायश्चित में साफ करवाया टॉयलेट

ग्वालियर /मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्रीप्रद्युमन सिंह तोमर के पुत्र    रिपुदमन सिंह ने गुरुवार को बिना मास्क के स्कूटी से सड़क पर निकले थे। ग्वालियर पुलिस ने जब रोका तो पूर्व मंत्री के बेटे कहने लगे कि तुम मुझे नहीं जानते हो। साथ ही किसी को फोन कर कहा कि पुलिसकर्मी को अपने बंगले पर बुलाओ। घटना का किसी ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। उसके बाद प्रद्युमन सिंह तोमर कांग्रेस के निशाने पर आ गए।

बेटे से मंगवाई माफी

वीडियो वायरल होने के बाद प्रद्युमन सिंह तोमर अपने बेटे को लेकर थाने पहुंचे। वहां पर जिन पुलिसकर्मियों से उसने अभद्रता की थी, उनसे माफी मंगवाई। साथ ही बेटे का चालान भी कटवाया। उसके बाद उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों का हम बहुत सम्मान करते हैं। किसी में भी अहम नहीं आना चाहिए। बेटे की गलती के लिए मैं भी लोगों से माफी मांगता हूं।

टॉयलेट साफ करवाया

गुरुवार की घटना के बाद पूर्व मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर बेटे को लेकर ग्वालियर में ही एक नगर निगम के टॉयलेट के पास पहुंचे। फिर बाप-बेटे ने मिलकर उस टॉयलेट को साफ किया। जिसका वीडियो उन्होंने शेयर किया। वीडियो शेयर करते हुए प्रद्युमन सिंह तोमर ने एक मार्मिक पोस्ट भी लिखा है।

 

मेरे बेटे में अहम का जन्म हो सकता है

तोमर ने लिखा कि पुलिसकर्मियों और मेरे बेटे के बीच हुए संवाद में मैंने महसूस किया कि मेरे बेटे में अहम का जन्म हो सकता है और वह स्थाई हो सकता। मैंने भी सोच लिया कि उसके अंदर की अहम और वहम को एक सकारात्मक सोच और सीख के साथ खत्म करना मेरी ही जिम्मेदारी है। मैंने पुत्र से चर्चा की और उसके भाव को जाना। यह जानने की कोशिश की कहीं वह माफी केवल मेरे दबाव में तो नहीं मांग रहा है, मैंने महसूस किया कि उसके अंदर मेरे परिवार का पूर्ण संस्कार है और वह आत्मग्लानि महसूस कर रहा है।

मैंने इसे जड़ से समाप्त करने के लिए पुत्र की राय के मुताबिक तय किया कि बस्ती में जाकर प्रायश्चित के स्वरूप साफ-सफाई करके अहम और वहम को समाप्त करने की प्रतिज्ञा लें। कुछ लोग कहेंगे कि चुनाव के वक्त में यह राजनीतिक स्टंट है। लेकिन हर व्यक्ति को सोचने की आजादी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *