धार्मिक स्थल 8 जून से खोले जाएंगे दर्शनार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा

भोपाल /ग्वालियर 06 जून 2020/ कोविड-19 की महामारी को देखते हुए सम्पूर्ण देश में लॉकडाउन के दौरान सभी धर्मों के धार्मिक स्थलों को भी बंद करने का निर्णय लिया गया था। प्रदेश सरकार द्वारा जारी नवीन दिशा-निर्देशों के परिपालन में 8 जून से धार्मिक स्थलों को आम जनों के लिये खोला जा रहा है। धार्मिक स्थलों पर दर्शनार्थ आने वाले लोगों को संक्रमण की रोकथाम हेतु आवश्यक सावधानियां बरती जाना अनिवार्य किया गया है।
धार्मिक स्थलों को आम जनों के लिये खोले जाने के निर्णय के परिपालन में शनिवार को ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में सभी धर्मों के धर्मगुरूओं एवं गणमान्य नागरिकों की बैठक एडीएम श्री किशोर कन्याल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पाण्डेय, संत श्री कृपाल सिंह सहित सभी धर्मों के प्रतिनिधि और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में बताया गया कि शासन द्वारा नवीन आदेश के परिपालन में 8 जून से जिले के धार्मिक स्थल आम जनों के लिये खोले जा रहे हैं। धार्मिक स्थल प्रात: 5 बजे से रात्रि 8 बजे तक खोले जा सकेंगे। धार्मिक स्थलों पर आने वाले अनुयाईयों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी सुनिश्चित किया जायेगा। सभी धार्मिक स्थलों पर प्रसाद आदि न चढ़ाया जाए तथा मूर्ति को भी लोग न छुएं, दूर से दर्शन लाभ लें, यह भी तय किया गया है।
एडीएम श्री किशोर कन्याल ने कहा ‍िक नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हम सभी को आवश्यक सावधानियां बरतना जरूरी है। धार्मिक स्थल पर भी भीड़ न हो तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, यह सुनिश्चित किया जाए। धार्मिक स्थलों को साफ-सुथरा रखना तथा आने वाले व्यक्तियों को नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से सावधान रहने की अपील सभी धार्मिक स्थलों पर की जाए, यह भी सुनिश्चित किया जायेगा।
बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि धार्मिक स्थलों के आस-पास सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस व्यवस्था रहेगी। कोई भी व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन न करे, सभी लोग मास्क पहनकर ही धार्मिक स्थलों पर आएं। सभी धर्म स्थलों के प्रतिनिधियों का भी दायित्व है कि वे अपने-अपने धार्मिक स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराएं। बैठक में धार्मिक स्थलों के प्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने महत्वपूर्ण सुझाव रखे। सभी सुझावों पर आवश्यक चर्चा कर सकारात्मक निर्णय लिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *