कोरोना वेक्सीन बनाने के नजदीक पहुंचा अमेरिका ट्रम्प बोले देंगे अच्छी खबर

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका प्रशासन अगले दो सप्ताह के भीतर कोरोना संक्रमण के इलाज के बारे में अच्छी खबर देंगे. ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “कोविड-19 के इलाज के संबंध में… मुझे लगता है कि अगले दो हफ्तों में हमारे पास कहने के लिए वास्तव में कुछ बहुत अच्छी खबर होगी. अगले दो सप्ताह में कुछ घोषणाएं होंगी.”

इससे पहले सोमवार को, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बायोटेक्नॉलोजी कंपनी मॉडर्न द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू कर दिया है.

एनआईएच की योजना लगभग 30,000 वॉलंटियर्स पर वैक्सीन पर ट्रायल करने की है.

अमेरिकी सरकार ने दिए 472 मिलियन डॉलर
अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना वैक्सीन लाने के बेहद करीब है. मॉडर्ना की वैक्सीन का फाइनल स्टेज ट्रायल शुरू हो गया है. वैक्सीन के ट्रायल में मदद के लिए अमेरिकी सरकार के बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (BARDA) ने मॉडर्न कंपनी को अतिरिक्त 472 मिलियन डॉलर दिए हैं. इससे पहले कंपनी को अप्रैल में अमेरिकी सरकार से 483 मिलियन डॉलर मिले थे. करीब 30 हजार लोगों पर यह पता लगाने के लिए शोध होगा कि यह वैक्सीन कोरोना वाायरस से बचाव में कितनी प्रभावशाली है

अमेरिका में कोरोना की जिस पहली वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है, वह वैज्ञानिकों की उम्मीद के मुताबिक लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. सरकार को उम्मीद है कि इसके परिणाम साल के अंत तक सामने आ जाएंगे. इस वैक्सीन की एक महीने के अंतर पर दो खुराक दिया जाना जरूरी है. इसके कोई गंभीर दुष्परिणाम नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *