देशी घी की खुशबू से महक उठा रामजन्मभूमि 1 लाख 11 हजार लड्डू बनने का काम शुरू

अयोध्या /  राम मंदिर भूमि पूजन के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है। तैयारियां लगभग पूरी होने को है। 3 अगस्त से कार्यक्रमों का दौर शुरू हो जाएगा। भूमि पूजन के लिए तैयारियां लगभग पूरी होने को है। 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन की गूंज देश-दुनिया तक पहुंचने वाली है। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में लगे बिलबोर्ड पर भगवान राम और भव्य राम मंदिर के थ्रीडी फोटो दिखाए जाएंगे। वहीं भक्तों के लिए 1 लाख 11 हजार देसी घी के लड्डू भी तैयार किए जा रहे हैं।

अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर चल रही है। एक ओर जहां पूरे अयोध्या को सजाया जा रहा है वहीं दूसरी ओर राम लला के कपड़े और उस दिन भोग लगने वाले प्रसाद की भी तैयारियां अंतिम चरण में है। अयोध्या धाम के मणिराम दास छावनी में भूमि पूजन के लिए 1 लाख 11 हजार लड्डू बनने का काम शुरू हाे गया है। इन्हें स्टील के डिब्बे में पैक किया जा रहा है। यह प्रसाद देवराहा बाबा स्थल से जुड़े अनुयाई बनवा रहे हैं।

इन लड्डूओं को भूमि पूजन के दिन अयोध्या धाम व कई तीर्थ क्षेत्रों में वितरित किए जाएंगे। भूमि पूजन के दिन 111 थाल में सजे लड्डू को रामलला के दरबार में भजा जाएगा। इससे पहले आज अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास और भूमि पूजन से जुड़ी तैयारियों का जायजा लेने प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी, एडीजी जोन एसएन साबत व एडीजी कानून व्यवस्था अयोध्या पहुंचे। अधिकारियों ने श्री हनुमानगढ़ी मंदिर सहित अन्य क्षेत्रों का  निरीक्षण किया। प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी दोपहर तीन बजे अयोध्या कलेक्ट्रेट सभागार में करेंगे बैठक। बताया जा रहा है कि 5 अगस्त के भूमि पूजन कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग पर फोकस रखा जा रहा है। अधिकारियों के पहले केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल व प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी मणिराम छावनी में नृत्य गोपाल दास व कमल नयन दास से मुलाकात करने कारसेवक पुरम पहुंचे थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *