ग्वालियर में भाजपा अध्यक्ष ने 21 हजार 126 लोगों को एक रुपये किलो गेहूं चावल चना दाल व केरोसिन की पात्रता प्रदान की

“अन्न उत्सव”
बाबा साहब अम्बेडकर के विचारों पर चलकर सरकार ने योजनायें बनाई हैं – सांसद श्री वी डी शर्मा
केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं ने बेसहाराओं को सहारा दिया है – ऊर्जा मंत्री श्री तोमर
जिले के 21 हजार 126 नए हितग्राहियों को मिली पात्रता पर्ची एवं राशन किट

ग्वालियर 16 सितम्बर 2020/ सम्पूर्ण प्रदेश के साथ आज ग्वालियर जिले में भी “अन्न उत्सव” मनाया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से इस प्रदेशव्यापी महाअभियान की शुरूआत की। यहाँ बाल भवन में अन्न उत्सव के तहत आयोजित हुए कार्यक्रम में सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री वी डी शर्मा तथा ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने प्रतीक स्वरूप लगभग दो दर्जन हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची एवं राशन किट प्रदान कर जिले में अन्न उत्सव का शुभारंभ किया। सांसद श्री वी डी शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बाबा साहब अम्बेडकर के विचारों पर चलकर गरीबों के कल्याण के लिये योजनायें बनाई हैं। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा शुरू की गईं जनहितैषी योजनायें बेसहाराओं का सहारा बनी हैं।
अभियान के तहत जिले भर में 21 हजार 126 नए हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची एवं राशन किट वितरित की गईं। इन सभी परिवारों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत एक रूपए प्रतिकिलो गेहूँ अथवा चावल, एक रूपए लिटर केरोसीन तथा एक रूपए प्रतिकिलो के हिसाब से चना (दाल) मिलना शुरू हो गई है।
सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री वी डी शर्मा ने कहा कि देश का समग्र विकास तभी संभव है जब गरीबों का जीवन स्तर ऊँचा होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बात को भलीभाँति समझा है। इसीलिए केन्द्र व राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को सहारा देने एवं उनका जीवन स्तर ऊँचा उठाने के लिये तमाम कल्याणकारी योजनायें बनाई हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश के लगभग पौंने दो लाख लोगों को पक्के घरों में गृह प्रवेश कराया है। उन्होंने कहा इस योजना के तहत देशभर में लगभग 3 करोड़ लोगों को पक्के घर दिए गए हैं। सांसद श्री शर्मा ने कहा कि इसी तरह उज्ज्वला योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन देकर उनका जीवन ऊँचा उठाया है। उन्होंने कहा जन-धन जैसी योजनाओं से क्रांतिकारी बदलाव आए हैं।
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि देश व प्रदेश में जन हितैषी सरकारें काबिज हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के कल्याण के लिये एक से बढ़कर एक योजनायें बनाई हैं। उन्होंने कहा कि एक रूपए प्रतिकिलो अनाज मिलने से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बड़ी राहत मिली है। श्री तोमर ने इस अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के नए हितग्राहियों को संकल्प दिलाया कि एक रूपए प्रतिकिलो के हिसाब से खाद्यान्न मिलने से आपका जो पैसा बचेगा, उसे अपने बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करें। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि सरकार ने उपभोक्ताओं के अगस्त माह तक के बिजली बिल स्थगित कर दिए हैं। अब इससे आगे के महीने के ही बिल उपभोक्ताओं को अदा करने होंगे। श्री तोमर ने कहा ग्वालियर के औद्योगिकीकरण में तेजी लाने के प्रयास भी सरकार द्वारा पूरी शिद्दत के साथ किए जा रहे हैं।
पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने कहा कि एक रूपए प्रतिकिलो खाद्यान्न देने की योजना गरीबों के लिये वरदान साबित हो रही है। उन्होंने बिजली के पिछले बिल स्थगित करने के लिये सरकार के प्रति आभार जताया।
कार्यक्रम में सर्वश्री विष्णु राजौरिया, लोकेन्द्र पाराशर व कमल माखीजानी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह मंचासीन थे।
राशन किट मिलने पर देखते ही बनी नए हितग्राहियों की खुशी
एक रूपए प्रति किलोग्राम खाद्यान्न के लिये पात्रता पर्ची और राशन किट मिली तो नए हितग्राहियों की खुशी देखते ही बन रही थी। संजय नगर काली माता मंदिर निवासी श्रीमती सुमंती जाटव, गनीवाला मोहल्ला निवासी श्रीमती रंजना नामदेव, पान पत्ते की गोठ के श्री पवन यादव, आर्मी बजरिया के श्री संजय, नाका चंद्रबदनी निवासी श्री भगवानलाल साहू व कम्पू निवासी श्री राधेश्याम का कहना था कि कोरोना संकट के बाद हम सबकी कमाई भी काफी कम हो गई। जाहिर है परिवार के लिये राशन की व्यवस्था करना बड़ी चुनौती बन गई थी। ऐसी विपरीत परिस्थिति में प्रदेश सरकार ने हमें खाद्यान्न पर्ची मुहैया कराकर हम सबकी चिंता दूर कर दी है। सभी हितग्राही मुख्यमंत्री श्री चौहान को दुआएँ देते नहीं थक रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *