बीजापुर नक्सली हमले के मास्टरमाइंड खूंखार नक्सली कमांडर हिड़मा के भी मारे जाने की संभावना जानिए दुर्दांत हिड़मा के बारे में सबकुछ

प्रवीण दुबे
बीजापुर के तर्रेम इलाके में जोनागुड़ा पहाड़ियों के पास हुई मुठभेड़ में दो दर्जन से अधिक जवानों के शहीद होने व अनेक के लापता होने की घटना के पीछे खूंखार नक्सली कमांडर हिड़मा का नाम प्रमुखता के साथ सामने आ रहा है। हिड़मा पिछले उस वक़्त से बड़े हमले को अंजाम देने के षड़यंत्र में जुटा हुआ था जब सुरक्षा बलों के जवानों ने गणतंत्र दिवस व उससे पहले 15 अगस्त को उसके घर में घुसकर न केवल तिरंगा फहराया था बल्कि आसपास के तमाम वनवासियों को साथ लेकर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम मनाया था। ताजा हमले में भले ही सुरक्षा बल के कई जवान शहीद हुए हैं लेकिन जैसी की खबरें आ रही हैं नक्सलियों को भी बड़ी जन हानि उठाना पड़ी है,सम्भावना इस बात की भी है की मारे गए नक्सलियों में हिड़मा भी हो सकता है। जो नक्सली मारे गए हैं उनकी संख्या भी काफी है और उनके साथी नक्सली उनकी लाशों को तीन टेक्टर में डालकर ले गए हैं। 
उल्लेखनीय है की बीजापुर बस्तर सुकमा आदि में बड़ी नक्सली वारदातों का जिम्मेदार नक्सली कमांडर हिड़मा ही रहा है. नक्सलियों के सुकमा-बीजापुर इलाके के पहले बटालियन का कमांडर भी हिड़मा ही है. हैरानी की बात ये है कि हिड़मा को कोई पहचानता भी नहीं है. हिड़मा की असली तस्वीर न फोर्स के पास है न सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों के पास. हिड़मा झीरम घाटी में कांग्रेस नेताओं की हत्या, ताड़मेटला में 76 जवानों की हत्या, बुरकापाल में सीआरपीएफ के 25 जवानों की हत्या, कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन के अपहरण जैसी बड़ी वारदात में शामिल रहा है. वह नक्सल फोर्स का मुख्य कमांडर है इसलिए वो सुरक्षा एजेंसियों की नजर पर हमेशा से रहे है।
पिछले दिनों यह जानकारी भी मिली थी की नक्सल संगठन के टॉप लेवल कैडर में फिर एक बड़ा बदलाव हो रहा है. इसमें खूंखार नक्सली कमांडर हिड़मा को नक्सली मिलिट्री की कमान सौंपी गई है. हालांकि नक्सल संगठन की ओर से इस बारे में कोई
 जानकारी फिलहाल नहीं मिली थी लेकिन सूत्रों के मुताबिक नक्सलियों के मिलिट्री विंग को और मजबूत करने के लिए ये फैसला लिया गया. 

 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नक्सली मिलिट्री हेड के पद पर नियुक्ति के लिए 5 नक्सली नेताओं का नाम सामने आए थे जिसमे हिड़मा का नाम पहले नम्बर पर था. कुछ दिनों पहले संगठन का महासचिव बसवराजू (नंवबल्ला केशव राव) को बनाया गया था जो एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल. इस लिहाज से नक्सली मिलिट्री की कमांड भी किसी खुंखार नक्सली को संगठन दे सकता है यह पता लगा था. नक्सली हिड़मा बस्तर के सुकमा के पूवर्ती ग्राम का रहने वाला है. बता दें कि नक्सल संगठन में ये पहला मौका होगा जब किसी बड़े पद पर बस्तर के माओवादियों को जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी हो रही थी. फिलहाल सुरक्षा से जुड़े आलाधिकारी ने अभी इस मामले में चुप्पी साधे हुए है.

26 से भी अधिक केस दर्ज
हिडमा का असली नाम क्या है, वह कहां का रहने वाला है, माओवाद ज्वाइन करने के पीछे उसका क्या कारण है कोई नहीं जानता. बता दें मई 2013 में हुए झीरमघाटी नरसंहार और 2017 में बुरकापाल में मारे गए 23 सीआरपीएफ जवानों सहित हिडमा पर 26 से भी अधिक केस दर्ज हैं. 51 साल का छोटा और दुबला सा दिखने वाला हिडमा हमेशा ही अपने साथ एके-47 से लेकर अन्य स्वचलित हथियार रखता है. लोगों के बीच खौफ पैदा करना उसका शौक है. बता दें हिडमा के साथ ही उसकी पत्नी भी नक्सली गैंग में शामिल है और हिडमा द्वारा निर्धारित हमलों में उसका साथ देती है. 

परिवार के बारे में कोई जानकारी नहीं

हिडमा कई झीरम घाटी और बुरकापाल हमलों सहित कई बड़ी वारदातों को अंजाम दे चुका है, लेकिन पुलिस के बाद अब भी उसकी कोई जानकारी नहीं है. काफी खोजबीन के बाद भी उसके बारे में सिर्फ इतना ही पता चल पाया है कि वह सुकमा के जगरगुंडा इलाके से है, लेकिन इतनी पड़ताल के बाद भी उसके परिवार और रिश्तेदारों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई। 

खुफिया सूत्रों को हाल ही में उसके बीजापुर के निकट आज हुई घटना वाले इलाके में सक्रिय रहने की जानकारी थी इसी आधार पर उस इलाके में जवानों के 7 दल अलग अलग उसे घेरने निकले थे।

पुलिस की ओर से जारी हिट लिस्ट में शामिल प्रमुख नक्सली

 

मोपल्ला लक्ष्मण राव उर्फ गनपति उर्फ रमन्ना

नंबल्ला केशव राव उर्फ गगन्ना उर्फ प्रकाश

कट्‌टम सुर्दशन उर्फ आनंद उर्फ एएन उर्फ वीरेंदर

मलोजुल्ला वेनुगोपाल उर्फ भूपति उर्फ सोनू उर्फ लछन्ना

हिट लिस्ट में महिला नक्सली भी- 8 से 25 लाख के इनामी

सुजाता उर्फ सुजातक्का उर्फ सरिता पति गणपति राव डीकेएसजेडसी मेंबर इनाम 25 लाख

कुमारी वेट्‌टी कन्नी कन्नी केएएमएस इंचार्ज कोंटा एरिया कमेटी कमांडर इनाम 8 लाख

नीति उर्फ उर्मिला उर्फ कोपे पूर्वी

बस्तर डिवीजन सचिव इनाम 10 लाख

अल्लूरी कृष्णा कुमारी उर्फ र|ाबाई पति गणपति डीकेएस जेडसी सदस्य प्रभारी अबूझमाड़ इनाम 25 लाख

पदमा उर्फ कल्पना उर्फ सुजातक्का उर्फ मैना बाई प्रभारी दक्षिण बस्तर डिवीजन इनाम 25 लाख

हिड़मा के साथ ही ये नक्सली भी हिट लिस्ट में

हिड़मा, कमांडर मिलिट्री कंपनी नंबर-1 इनाम 40 लाख

सुरेंद्र उर्फ सोमा सोढ़ी दरभा एरिया कमेटी का पूर्व सचिव इनाम 25 लाख

दीपक तेल्लाम कंपनी नंबर 5 कमांडर इनाम दस लाख

देवा उर्फ देवन्ना उर्फ वारसे सुक्का उर्फ अनिल मिलिट्री प्लाटून नंबर 24 का कमांडर इनाम 8 लाख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *