Homeसेहतजानिए कोरोनकाल में ये पांच घरेलू चीजें जो आपकी इम्युनिटी को करेंगी...

जानिए कोरोनकाल में ये पांच घरेलू चीजें जो आपकी इम्युनिटी को करेंगी मजबूत

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है. ऐसे में सुरक्षा नियमों के अलावा इम्युनिटी को मजबूत बनाने पर जोर दिया जा रहा है. कोरोना से बचाव के लिए मजबूत इम्युनिटी का बहुत बड़ा रोल है. आपको इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई दवाइयां लेने की जरूरत नहीं है बल्कि फ्लू के इंफेक्शन से निपटने के लिए कई एंटी बैक्टीरियल दवाइयां हैं, जो आपके किचन में छुपी हुई है।

अदरक
अदरक में मौजूद थर्मोजेनिक इफेक्ट हमारे शरीर को  गर्म रखता है, वहीं यह बीमारियों से बचाकर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है.

पालक 
आपको याद होगा विदेशी कार्टून करेक्टर ‘पोपाय’ देसी पालक खाकर कैसे मजबूत बनता था।इसी तरह आपकी मां ने भी पालक पनीर बनाकर आपको मजबूत बनाने का नुस्खा अपनाया होगा।पालक में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में होता है।जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है।

हल्दी

गुणकारी हल्दी के बारे में आपने दादी-नानी से सुना होगा।हल्दी में क्यूकिन की मात्रा होती है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। अपनी डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें।

नींबू
विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर में एल्काइन की मात्रा बनाए रखता है, जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

शकरकंदी 
शकरकंदी में कार्बोहाइडेट की प्रचुर मात्रा होती है।फिर भी इस सब्जी को सबसे कम आंका जाता है। इसे फाइबर का पावर हाउस कहा जाता है।इसमें बेटा कैरोटीन भी होता है, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments