Homeप्रमुख खबरेंअब मध्यप्रदेश पुलिस को मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

अब मध्यप्रदेश पुलिस को मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

भोपाल | सीएम पद की शपथ लेने के बाद कमलनाथ लगातार बड़े फैसले कर रहे हैं| चुनाव से पहले अपने वचन पत्र में कांग्रेस ने जो वादे किये थे, अब कमलनाथ उन्हें पूरा करने में जुट गए हैं| पहले ही दिन कर्जमाफी की फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद अब सीएम ने पुलिस विभाग को तोहफा दिया है| सीएम ने आज पीएचक्यू में अधिकारियों से बैठक कर पुलिस बल के लिये साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि पुलिस बल में साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था की जाये। किसी भी प्रकार की आपराधिक और गैर कानूनी गतिविधियों के प्रति जीरो टालरेंस रखें। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये समग्र दृष्टिकोण के साथ रणनीति बनायी जाये। महिलाओं के विरुद्ध अपराध के नियंत्रण के लिये संवेदनशील दृष्टिकोण के साथ कार्य किया जाये। श्री नाथ ने पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि गुड-गवर्नेंस का प्रमुख आधार पुलिस बल है। राज्य की छवि पुलिस व्यवस्था पर निर्भर है।

उन्होंने कहा कि पुलिस व्यवस्था में तकनीकी संसाधनों को आधुनिक किया जाये। पुलिस बल के लिये आपात परिस्थितियों में अवकाश उपयोग नहीं करने पर क्षतिपूर्ति की व्यवस्था हो। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिये सड़क नियोजन और प्रतिरक्षात्मक उपायों परसमेकित रूपसे कार्य किया जाये।

बैठक के बाद उन्होंने मीडिया से चर्चा में बताया कि बैठक में मैंने अधिकारियों से प्रजेंटेशन लिया है। अपने प्रदेश की छवि सबसे पहले पुलिस विभाग से बनती है। यही पुलिस अधिकारियों से मैंने चर्चा की है की अच्छी छवि कैसे बने? इसी के बारे में मैंने अफसरों से चर्चा की है। हर विभाग की जानकारी ली है और  कहा है कि सबसे बड़ी चीज है कि प्रेणित पोस्ट होनी चाहिए। ऊपर से लेकर नीचे तक। यही हमारी प्रथामिकता है। कुछ पुलिस ऑफिसर्स 7 साल या 5 साल से एक ही जगह टिके हुए हैं। ये प्रथा मैं ख़त्म करना चाहता हूँ। क्षमता के आधार पर उनको पोस्ट मिले ये नहीं की ये मेरी पसंद का है वो मेरी पसंद का है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments