Google search engine
Homeसेहतकोरोनकाल में तुलसी का सेवन है बेहद लाभदायक

कोरोनकाल में तुलसी का सेवन है बेहद लाभदायक

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन सर्दी में बेहद असरदार है। तुलसी इम्यूनिटी को इम्प्रूव करती है जो कोरोनाकाल में बेहद जरूरी है। सर्दी में हमारी इम्यूनिटी बेहद कमजोर हो जाती है ऐसे में तुलसी का सेवन करने से सर्दी में होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी और जुकाम से निजात दिलाती है। तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो तुलसी की पत्तियों में विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन भी मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। वेबएमडी न्यूज के मुताबिक तुलसी का इस्तेमाल चाय, काढ़ा बनाकर किया जा सकता है। आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए तुलसी का सेवन करने की सलाह दी है। तुलसी का काढ़ा गले में खराश, सर्दी, खांसी और बुखार का बेहतरीन इलाज है। कोरोनाकाल में रोज़ाना 5-6 तुलसी के पत्तों का सेवन करना बेहद असरदार साबित होगा। इतने गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है जानते हैं।

बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालती है: तुलसी का सेवन करने से बॉडी से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकलते हैं और बॉडी हेल्दी रहती है।

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए तुलसी का सेवन बेहद असरदार है। दिन में एक बार तुलसी की चाय आपको सर्दी में होने वाली बीमारियों से महफूज़ रखेगी।

शुगर को कंट्रोल करती है: शुगर को कंट्रोल करने के लिए तुलसी का सेवन बेहद असरदार है। सुबह खाली पेट अगर तुलसी का सेवन किया जाए तो दिन भर शुगर कंट्रोल रहेगी।

पाचन ठीक रहता है: तुलसी ना सिर्फ मौसमी बीमारियों का उपचार करती है बल्कि पाचन को भी ठीक रखती है। इसका सेवन करने से कब्ज और लूज मोशन से निजात मिलती है।

वायरल से बचाव करती है: कोरोनाकाल में वायरल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा है ऐसे में तुलसी का सेवन बेहद उपयोगी है। वायरल से बचाव के लिए दिन में तुलसी का काढ़ा बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments