HomeVideoसिंधिया बोले बाड़े की इमारतों पर ऐसा सिस्टम लगाओ कि बटन दबाते...

सिंधिया बोले बाड़े की इमारतों पर ऐसा सिस्टम लगाओ कि बटन दबाते ही मिल जाए सारी जानकारी

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने की महाराज बाड़े के विकास कार्यों की समीक्षा

 

ग्वालियर / केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार के माध्यम से कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर ग्वालियर में कार्य किया जा रहा है। इन परियोजनाओं के पूर्ण होने से ग्वालियर विकसित शहरों की श्रेणी में अपनी अलग पहचान स्थापित करेगा। स्मार्ट सिटी, अमृत परियोजना, नया हवाई अड्डा, एक हजार बिस्तर का अस्पताल, एलीवेटेड रोड़, मुरार नदी का जीर्णोद्धार जैसे अनेक कार्य धरातल पर हैं। इन सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा में और गुणवत्ता के साथ पूर्ण करना ही हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।
केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिंधिया ने सोमवार को शहर विकास की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा है कि विकास के मामले में आधुनिकता को ध्यान में रखें, लेकिन हमारे शहर के पुरातत्व महत्व को भी उसमें समाहित किया जाए। बैठक में क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह, लघु उद्योग निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी, बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा, श्री मोहन सिंह राठौर सहित संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह, कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल, सीईओ जिला पंचायत श्री आशीष तिवारी, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती नीतू माथुर सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने स्मार्ट सिटी की समीक्षा करते हुए कहा है कि हमारे शहर का महाराज बाड़ा ऐतिहासिक बाड़ा है। यहाँ पर स्थित विभिन्न इमारतें अपनी अलग पहचान रखती हैं। इन सभी इमारतों के संरक्षण और संवर्धन के लिये कार्य किया जा रहा है। बाहर से आने वाले सैलानियों को इन ऐतिहासिक इमारतों का इतिहास भी मालूम पड़े, इसके लिये सभी ऐतिहासिक इमारतों के बाहर इस तरह का सिस्टम लगाया जाए जिसका बटन दबाते ही सैलानियों को उस इमारत के संबंध में सम्पूर्ण इतिहास और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सके। इसके साथ ही सभी इमारतों के बाहर एक शिलालेख पर सम्पूर्ण जानकारी के साथ स्थापित किया जाए। यह शिलालेख ग्वालियर स्टोन पर ही लगाया जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि महाराज बाड़े पर किए जा रहे सौंदर्यीकरण को देखते हुए जितने भी बिजली के तार हैं उन्हें अंडरग्राउण्ड किया जाए।
केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने यह भी निर्देशित किया है कि महाराज बाड़ा पर स्थापित सभी विद्युत पोल भी हैरीटेज लुक के लगाए जाएँ। आधुनिक विद्युत पोल सभी हटा दिए जाएँ। महाराज बाड़े पर स्थापित उद्यान को और व्यवस्थित एवं हरा-भरा बनाया जाए। पेडेस्टल जोन को भी अधिक से अधिक हरा-भरा किया जाए।
बैठक में ग्वालियर शहर के प्रवेश स्थलों पर बनाए जा रहे आधुनिक प्रवेश द्वारों के कार्य की भी समीक्षा की गई। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि शहर के प्रवेश स्थलों पर निर्मित किए जा रहे प्रवेश द्वार पर भी उसकी थीम के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी अंकित कराई जाए, ताकि बाहर से आने वाले नागरिकों को इसके बारे में जानकारी मिल सके। स्मार्ट रोड़ की समीक्षा के दौरान स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि स्मार्ट सिटी 31 मई 2023 तक हर हाल में कार्य पूर्ण करें ताकि इसका लोकार्पण किया जा सके। बैठक में यह भी तय किया गया कि स्मार्ट रोड़ की आगामी रणनीति के लिये क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर एवं मंत्री द्वय श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर एवं श्री भारत सिंह कुशवाह के साथ बैठक कर आगामी रणनीति बनाई जाए।
बैठक में बताया गया कि मुरार नदी के जीर्णोद्धार के लिये प्रथम चरण में 39 करोड़ रूपए स्वीकृत हुए हैं, जिनका कार्य किया जा रहा है। द्वितीय चरण की डीपीआर तैयार की जा रही है जो 70 करोड़ रूपए की है। इसके साथ ही एक हजार बिस्तर के निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है। चिकित्सकों एवं पैरामेडीकल स्टाफ की भर्ती के लिये प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा गया है। इसके साथ ही चंबल नदी से पानी लाने की परियोजना तीन चरणों में 906 करोड़ रूपए की तैयार की गई है। प्रथम चरण में चंबल से ग्वालियर पानी लाना लागत 375 करोड़, वार्ड क्र.-1 से 60 तक पानी की लाईन एवं अन्य कार्य लागत 380 करोड़ तथा तृतीय है निगम के वार्ड-61 से 66 तक के लिये पेयजल की उपलब्धता लागत 150 करोड़ रूपए की योजना है। इसके लिये अमृत परियोजना-2 में 850 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।
बैठक में क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर एवं ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने भी ग्वालियर विकास के संबंध में अपने विचार रखे। सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से तैयार किए जा रहे स्मार्ट रोड़ के संबंध में कार्य तेजी से पूर्ण हो तथा शेष बचे कार्य के संबंध में भी समन्वय के साथ आगामी कार्रवाई हो।
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि अमृत परियोजना प्रथम एवं द्वितीय में जो भी कार्य किए जाएँ, उसमें गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए। इसके साथ ही जिन स्थानों पर पाइप लाईन डाली जाना है वहाँ पर सड़कों के निर्माण से पूर्व ही लाईन डाल दी जाए ताकि बाद में सड़कें खराब न हों।
कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने बैठक में प्रजेण्टेशन के माध्यम से विभिन्न परियोजना के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

कालीन पार्क के संबंध में समीक्षा

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कालीन पार्क की समीक्षा के दौरान कहा कि वर्ष 2019 में काम पूर्ण किया गया। 150 लूम स्थापित होने के बाद भी वर्तमान में कार्य संतोषजनक नहीं किया जा रहा है। ग्वालियर शहर के जितने भी कालीन निर्माण करने वाले लोग हैं उनके साथ एक बैठक आगामी दिनों में की जाएगी। इसके लिये संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह एवं कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह कालीन निर्माण के संबंध में कार्यरत लोगों से संवाद करें और संपूर्ण कार्य योजना तैयार करने का कार्य करें।

शासकीय प्रेस में बनेगा औद्योगिक म्यूजियम

केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि स्मार्ट सिटी द्वारा ग्वालियर के शासकीय प्रेस में स्थापित किए जा रहे औद्योगिक म्यूजियम के निर्माण का कार्य तेजी के साथ पूर्ण किया जाए। इस म्यूजियम में ग्वालियर के औद्योगिक विकास की गाथा को भी बेहतर तरीके से प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने भी कहा कि इस औद्योगिक म्यूजियम में स्व-सहायता समूह से जुड़ीं महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों के प्रदर्शन एवं विक्रय के लिये भी स्थान उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments