Homeधर्म कर्मरामनवमी के बाद अब हनुमान जंयती पर हिंसा की आशंका को लेकर...

रामनवमी के बाद अब हनुमान जंयती पर हिंसा की आशंका को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

देशभर में कल 6 अप्रैल को हनुमान जंयती मनाई जाएगी, रामनवमी के मौके पर देश में कई हिस्सों में हिंसा भड़की थी। रामनवमी पर हुई हिंसा को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। गृह मंत्रालय ने अब हनुमान जयंती को लेकर एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में सभी राज्यों से कानून-व्यवस्था बनाए रखने को कहा गया है।

गृह मंत्रालय की एडवाइजरी

मंत्रालय ने हनुमान जयंती की तैयारी को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। राज्य सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने को कहा गया है। इसके अलावा त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले लोगों की निगरानी करने को भी कहा है।

उधर पश्चिम बंगाल सरकार ने हालिया हावड़ा और हुगली हिंसा को लेकर अपनी रिपोर्ट कलकत्ता हाईकोर्ट के सामने पेश कर दी है। जिस पर कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि हनुमान जन्मोत्सव पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएं। साथ ही कोर्ट ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर केंद्रीय बलों की भी नियुक्ति की जाए। अदालत ने ये भी कहा कि जिन इलाकों में धारा 144 लागू है, वहां हनुमान जन्मोत्सव की शोभायात्रा ना निकाली जाए। कलकत्ता हाईकोर्ट के ये निर्देश हावड़ा और हुगली में रामनवमी की शोभा यात्रा के दौरान हुई हिंसा के बाद आया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments