Homeदेशलो आ गया इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करो 130 किलोमीटर चलाओ

लो आ गया इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करो 130 किलोमीटर चलाओ

नई दिल्ली /ऑटोमोबाइल सेक्टर में धीरे धीरे इलेक्ट्रिक वीकल्स की संख्या बढ़ रही है। अगले एक दशक में भारत में इलेक्ट्रिक वीकल्स की संख्या में बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है। भारत में इस सेगमेंट में अब Li-ions इलेक्ट्रिक सॉलूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने दस्तक दी है। कंपनी ने भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। इस स्कूटर का नाम स्पॉक (SPOCK) है। इस स्कूटर की ऑन रोड कीमत 65,000 से 99,000 तक है। 

हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-वीलर 
स्पॉक एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-वीलर है। इस स्कूटर को लेटेस्ट जनरेशन 2.9 kwh लीथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। स्कूटर में पावर सप्लाई के लिए BLDC हब मोटर दिया गया है जो 1.2 kW की पावर सप्लाई करता है। इस मोटर की मैक्सिमम पावर 2.1kW है। इंजन का अधिकतम टॉर्क आउटपुट 230 Nm है। 

सिंगल चार्ज पर 130 किमी की रेंज 
इस स्कूटर की मैक्सिमम स्पीड 45 Kmph है। यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 50 से 130 किमी तक दूरी तय कर सकता है। 72V 40AH लीथियम बैटरी से इकॉनमी मोड में 130 किमी की दूरी तय कर सकता है। पावर मोड में यह स्कूटर 100 किमी के आस पास तक की दूरी तय कर सकता है। 

3 घंटे में फुल चार्ज 
इस स्कूटर में बैटरी स्वैप करने का ऑप्शन भी राइडर को मिलता है। 3 घंटे में यह स्कूटर पूरी तरह चार्ज हो जाता है। बैटरी लंबे बैकअप के लिए डिजाइन की गई है। बैटरी 1200 चार्जिंग साइकल्स सपॉर्ट करती है। इस स्कूटर के लिए बुकिंग्स ओपन कर दी गई हैं और इसकी डिलिवरी इसी महीने शुरू हो जाएगी। भारत में इस स्कूटर की टक्कर Ather, Okinawa जैसे ब्रैंड्स से होगी। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments