मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन का महाअभियान मुख्यमंत्री शिवराज दतिया में मां पीताम्बरा के दर्शन के बाद करेंगे शुरुआत

भोपाल /मध्य प्रदेश में 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू होगा। प्रदेश में 7 हजार सेंटर पर 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने वैक्सीनेशन महाअभियान की रविवार को जानकारी दी।

सारंग ने बताया, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दतिया में पीतांबरा पीठ के दर्शन के बाद अभियान की शुरुआत करेंगे। दोपहर में यहां से लाैट कर मुख्यमंत्री भोपाल के अन्ना नगर पहुंचकर लोगों को जागरूक करेंगे। उसके बाद बुधनी विधानसभा के पिपलानी गांव में पहुंचकर आदिवासी बहुल क्षेत्र में पहुंचेंगे। यहां वैक्सीनेशन स्थल पर हितग्राहियों को शपथ दिलाएंगे।

प्रदेश को 19 लाख डोज मिले

सारंग ने कहा,18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा। सोमवार से शुरू होने वाले महाअभियान की तैयारियां कर ली गई हैं। 35 हजार कर्मचारी वैक्सीनेशन कार्य में जुटेंगे। सारंग ने बताया कि मध्यप्रदेश को 19 लाख वैक्सीन की डोज मिल चुके हैं। उन्हें फील्ड में भी पहुंचा दिया गया है।

कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग

चुनावी अभियान की तरह टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। हर घंटे की प्रोग्रेस रिपोर्ट को दर्ज किया जाएगा। हर जिले में वैक्सीनेशन प्रोग्राम की माॅनिटरिंग के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया गया है। इन कंट्रोल रूम में 2 दिन पहले से ही काम करना शुरू कर दिया गया है।

वैक्सीनेशन रैंकिंग दी जाएगी

स्वच्छता की रैंकिंग की तरह प्रदेश के गांव से लेकर शहर तक को वैक्सीनेशन रैंकिंग दी जाएगी। जहां वैक्सीनेशन पूरा होगा, उनको रैकिंग के माध्यम से स्थापित किया जाएगा।

बुजुर्गों के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था

सारंग ने बताया कि 1500 सेक्टर अधिकारियों को निगरानी के लिए तैनात किया गया है। टीम प्रत्येक टीकाकरण केंद्र का दौरा करेगी। उन्होंने बताया कि अभियान की सफलता के लिए योजनाबद्ध तरीके से नेटवर्क प्लान किया गया है। हर चार और पांच सेंटर पर एक जोनल अधिकारी तैनात किया गया है। वहीं, दिव्यांग और बुजुर्ग को वैक्सीनेशन स्थल तक लाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए वार्ड स्तर पर टीमें घूमेंग

समाज के विशिष्ट व्यक्ति बनेंगे प्रेरक

सारंग ने बताया कि समाज के अलग-अलग गतिविधियों में विशिष्ट स्थान रखने वाले लोग प्रेरक के रूप में सेंटर पर जाएंगे। लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे। सभी प्रेरकों को बुलाया गया है। हितग्राहियों को प्रेरक द्वारा शपथ दिलवाई जाएगी।

कैबिनेट मंत्री भी होंगे शामिल

सारंग ने बताया, नोबेल पुरस्कार प्राप्त कैलाश सत्यार्थी ने भी वीडियो मैसेज दिया है। ऐसे अनेक लोग इस वैक्सिनेशन अभियान से जुड़े हैं। मध्य प्रदेश के कई केंद्रीय मंत्रियों ने कार्यक्रम में आने की सहमति जताई है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर मुरैना में जुड़ेंगे, फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला में रहेंगे। प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भोपाल में मौजूद रहेंगे, राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय इंदौर में और ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में रहेंगे। वहीं, प्रदेश के सभी कैबिनेट मंत्री अपने प्रभार के जिले में रहेंगे।

Similar Articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertismentspot_img

Instagram

Most Popular