Google search engine
Homeमध्यप्रदेशबालिकाएँ स्वस्थ रहेंगी तो आने वाली पीढ़ियाँ भी स्वस्थ और शिक्षित रहेंगीं...

बालिकाएँ स्वस्थ रहेंगी तो आने वाली पीढ़ियाँ भी स्वस्थ और शिक्षित रहेंगीं – गृह मंत्री डॉ मिश्र

मिशन पिंक हेल्थ के कार्यक्रम में शामिल हुए गृह मंत्री डॉ मिश्र

ग्वालियर/ गृह, जेल एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र ने ने कहा बालिकाएँ स्वस्थ रहेंगी तो आने वाली पीढ़ियाँ भी स्वस्थ और शिक्षित रहेंगीं। इसी सोच के साथ सरकार द्वारा बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर केंद्रित विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं । डॉ मिश्र रविवार की शाम ग्वालियर में मिशन पिंक हेल्थ के तहत आयोजित हुए कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
आईएमए (इंडियन मेडीकल एसोसिएशन) द्वारा प्रदेश में मिशन पिंक हेल्थ कार्यक्रम चलाया जा रहा है।डॉ प्रियम्वदा भसीन इस कार्यक्रम की स्टेट चेयरपर्सन हैं ।
रविवार की शाम यहाँ एक स्थानीय गार्डन में आयोजित हुए कार्यक्रम में गृह मंत्री डॉ मिश्र ने कहा पिंक हेल्थ मिशन द्वारा चलाई जा रही बालिकाओं से संबंधित विभिन्न योजनाओं से बालिकाओं के सशक्तिकरण को संबल मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि जिस उद्देश्य के साथ मिशन पिंक हेल्थ कार्यक्रम शुरू हुआ है, उसे पूरा करने में आईएमए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा।
आईएमए द्वारा द्वारा बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ,बेटी को स्वस्थ बनाओ के उद्देश्य को लेकर मिशन पिंक हेल्थ कार्यक्रम लॉन्च किया गया है। आईएमए द्वारा इस मिशन के माध्यम से पूरे देश में बालिकाओं के बेहतर स्वास्थ्य एवं सर्वांगीण विकास के लिए प्रयास किए जाएँगे। इस मिशन के अंतर्गत बालिकाओं के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित करने की योजना है। जिसमें बालिकाओं में एनीमिया की पहचान कर उपचार करना शामिल है। इस मिशन के अंतर्गत ग्रामीण बालिकाओं पर विशेष फोकस रहेगा।
आईएमए के प्रतिनिधियों ने जानकारी दी कि अभी तक मिशन पिंक के अंतर्गत 1038 बालिकाओं का एनीमिया परीक्षण,नेत्र परीक्षण व दंत परीक्षण किया जा चुका है।आगामी 2 माह में बच्चों का परीक्षण कर एनीमिया की पहचान , कंट्रोल और उपचार किया जायेगा। उपचार के दौरान लगातार 4 माह तक इन बच्चों का नियमित फॉलोअप भी किया जायेगा । इस पैन इंडिया प्रोजेक्ट में बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ एवं आओ गांव चलें योजनाओं का क्रियान्वयन भी किया जाएगा ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments