Google search engine
Homeमध्यप्रदेशचेटीखेड़ा सिंचाई परियोजना के लिए मुख्यमंत्री से मिले केंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय...

चेटीखेड़ा सिंचाई परियोजना के लिए मुख्यमंत्री से मिले केंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद तोमर

प्रशासकीय स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री के साथ श्री तोमर ने भोपाल में की चर्चा

विजयपुर व सबलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 58 गांवों की 15300 हेक्टे. भूमि में सिंचाई सुविधा होगी उपलब्ध

क्षेत्र की पेयजल समस्या का निराकरण और भू-जल स्तर में भी होगा सुधार

श्योपुर/मुरैना/भोपाल/ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री तथा क्षेत्रीय सांसद श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने श्योपुर जिले की चेटीखेड़ा वृहद सिंचाई परियोजना की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र देकर भोपाल में उनसे चर्चा की। इस सिंचाई परियोजना से श्योपुर जिले के विजयपुर और मुरैना जिले के सबलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के करीब 58 गांवों की 15,300 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी, वहीं इस क्षेत्र की पेयजल समस्या का भी निराकरण होगा।
इस महत्वपूर्ण परियोजना की मंजूरी के लिए प्रयासरत केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने मुख्यमंत्री को बताया कि परियोजना का क्रियान्वयन होने पर क्षेत्र में सिंचाई एवं पेयजल की समस्या का निदान होने के साथ ही विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। इस परियोजना के लिए क्षेत्र की जनता की ओर से लगातार मांग की जा रही है। इससे क्षेत्र में भू-जल स्तर में भी सुधार होगा।
चेटीखेड़ा (सूक्ष्म सिंचाई योजना) परियोजना एक वृहद सिंचाई योजना है। यह श्योपुर जिले के विजयपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम चेटीखेड़ी के समीप कुंवारी नदी पर प्रस्तावित है। परियोजना से विजयपुर विकासखंड के 38 ग्रामों में 1071 हेक्टेयर भूमि और मुरैना जिले के सबलगढ़ विकासखंड के 20 ग्रामों की 4590 सहित कुल 58 ग्रामों में 15300 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा परियोजना से पेयजल के लिए 5 मिली घन मीटर जलप्रदाय एवं 0.28 मिली घन मीटर पानी पर्यावरणीय उपयोग हेतु उपलब्ध होगा।
योजना के मुख्य कार्यों में बांध का निर्माण कार्य, भू-अर्जन एवं पुनर्वास कार्य, पाइप लाइन वितरण प्रणाली का कार्य, स्थापना आदि शामिल हैं। योजना की वर्तमान लागत 520.82 करोड़ रुपए है। इस परियोजना के दायरे में 69 हेक्टेयर वन क्षेत्र, 287.823 हेक्टेयर शासकीय भूमि, 8663.087 हेक्टेयर निजी भूमि सहित कुल 1219 हेक्टेयर भूमि आएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments