Homeप्रमुख खबरेंअयोध्या में राम लला प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में ग्वालियर...

अयोध्या में राम लला प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में ग्वालियर शहर भी हुआ राममय

विभिन्न मंदिरों व देवालय सज-धजकर हो रहे हैं तैयार

ग्वालियर / पवित्र नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रही राम लला प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की शुभ घड़ी जैसे-जैसे निकट आ रही है, वैसे-वैसे ग्वालियर शहर भी राममय हो रहा है। शहर के विभिन्न मंदिरों व देवालयों को सजाया जा रहा है। साथ ही शहरवासी भी श्रद्धाभाव के साथ इसमें सहभागी हैं। शहरभर में 22 जनवरी को दीपोत्सव की तैयारियाँ भी जोरों पर है।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने इस पुनीत अवसर पर मंदिरों एवं अन्य पूजा घरों के साथ-साथ शहरभर में मिलजुलकर स्वच्छता जैसे रचनात्मक कार्य करने की अपील शहरवासियों से की है। उन्होंने कहा है कि स्वेच्छा से अपने घरों व मंदिरों में दीप प्रज्ज्वलन के साथ-साथ आपसी भाईचारे के साथ दीपोत्सव मनाएँ। उन्होंने राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत सरकारी इमारतों तथा स्कूलों एवं कॉलेजों में साज-सज्जा करने के लिये भी कहा है।
शहर के मुख्य मंदिरों में 22 जनवरी को टीव्ही स्क्रीन लगाकर अयोध्या में भगवान राम लला की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सजीव प्रसारण किया जायेगा। जिले के प्रमुख मंदिरों में ट्रस्ट समिति के माध्यम से स्वच्छता, रोशनी, दीप प्रज्ज्वलन जैसे कार्यक्रम हो रहे हैं। इसी तरह ग्वालियर मेला परिसर में संस्कृति विभाग द्वारा श्रीरामचरित पर आधारित लीलाओं का मंचन किया जा रहा है।
जिले के ग्रामीण अंचल में भी श्रीराम कथा सप्ताह के तहत गायन, कथा वाचन, राम रक्षा स्त्रोत, रामचरितमानस पाठ आदि का आयोजन हो रहा है।
22 जनवरी सोमवार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की पावन बेलापर अचलेश्वर धाम बनेगा रामेश्वर धाम और जनकपुरी यहां प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर बड़ी स्क्रीन पर प्रसारण पर लगातार हर्षोल्लास के माहौल में धार्मिक आयोजन होंगे।

उधर इसी तारतम्य में महाराज बाड़ा से गर्गज के हनुमान मंदिर तक चल समारोह निकाला जाएगा।आदर्श गौशाला लालटिपारा मुरार में

22 जनवरी  सोमवार को अयोध्या धाम में भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमित्त लाल टिपारा में  शहर के गौ सेवकों के द्वारा गायों के लिए भंडारा, गौ माता के लिए हरा चारादाना, गुड आदि का गौभोग लगाया जाएगा एवं अखंड रामचरितमानस का पाठ एवं राम धुन का गायन किया जाएगा ।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments