Homeप्रमुख खबरेंएबीपी सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में NDA...

एबीपी सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में NDA को मिल सकती हैं 29 में से 28 सीटें

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मध्य प्रदेश में भी राजनीतिक सरगर्मियां तेज हैं. चुनावी रण में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए पक्ष और विपक्ष के नेता लोगों के बीच बड़े-बड़े वादे और दावे करते नजर आ रहे हैं. इस बीच एबीपी सी वोटर ओपिनियन पोल के जरिए लोगों के मूड को जानने की कोशिश की है. ओपिनियन पोल के नतीजों में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. मध्य प्रदेश में इस बार के चुनाव में एनडीए का प्रदर्शन बेहतर रहने का अनुमान लगाया गया है.

एबीपी सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में NDA और इंडिया गठबंधन के वोट शेयर में करीब 10 फीसदी का अंतर दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक एनडीए का वोट शेयर 53 फीसदी रहने का अनुमान है, जबकि इंडिया गठबंधन का वोट शेयर 43 फीसदी रह सकता है. वहीं, अन्य दलों का वोट शेयर 4 फीसदी रहने की संभावना जताई गई है.

किस पार्टी पर एमपी की जनता करेगी भरोसा?

एबीपी सी वोटर ओपिनियन पोल में लोगों की राय के आधार पर किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती है, इसका भी जिक्र किया गया है. एबीपी सी वोटर के फाइनल ओपिनियन पोल 2024 के मुताबिक NDA का प्रदर्शन काफी अच्छा रहने वाला है. मध्य प्रदेश में NDA को 29 में से 28 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं, इंडिया गठबंधन के खाते में भी एक सीट जाने का अनुमान लगाया गया है. जबकि अन्य दलों का प्रदर्शन निराशाजनक रहने की संभावना है.

MP में किसे कितना वोट?

 

    • कुल सीट- 29

 

    • NDA-53%

 

    • INDIA-43%

 

    • OTH-4%

 

मध्य प्रदेश में किसे कितनी सीट?

 

    • कुल सीट- 29

 

    • NDA-28

 

    • INDIA-1

 

    • OTH-0

मध्य प्रदेश में 4 चरणों में वोटिंग

मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं. राज्य में इस बार लोकसभा चुनाव कुल चार चरणों में होंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को राज्य की 6 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. दूसरा चरण 26 अप्रैल को है. इस दौरान प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. तीसरे चरण में 7 मई को 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जबकि चौथा चरण 13 मई को है. इस दौरान राज्य की 8 सीटों पर मतदान होगा.

2019 के चुनाव में पार्टियों की स्थिति?

मध्य प्रदेश में पिछले दो चुनावों में बीजेपी बेहतर प्रदर्शन करते आई है. पिछले लोकसभा चुनाव यानी 2019 में बीजेपी की शानदार जीत हुई थी. बीजेपी ने राज्य की 29 में से 28 सीटों पर जीत का परचम लहराया था. वहीं, कांग्रेस के खाते में 1 सीट गई थी. पहले चरण के चुनाव में छिंदवाड़ा सीट पर सबकी नजर टिकी है. इस सीट पर पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ के बेटे नकुलनाथ दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं. पिछली बार नकुलनाथ ने इस सीट पर जीत हासिल की थी.

(डिसक्लेमर: एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने 11 मार्च से 12 अप्रैल तक सर्वे किया है. इसमें 57 हजार 566 लोगों की राय ली गई है. सर्वे देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments