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आपको अच्छी हेल्थ के लिए एक दिन में कितनी देर तक करना चाहिए वॉक

आजकल की लगातार भागती-दौड़नेवाली लाइफस्टाइल में लोगों के लिए अपनी हेल्थ पर ध्यान दे पाना मुश्किल हो गया है। कई-कई घंटों तक बैठकर काम करने की आदत, खाना खाने के बाद सो जाना या बार-बार चाय-कॉफी पीने की आदतों के कारण लोगों की हेल्थ लगातार खराब होने लगती है। ऐसे में लोगों के लिए फिजिकली एक्टिव रहना महत्वपूर्ण हो जाता है।

फिट रहने के लिए जिम जाकर वर्कआउट करना, रस्सी कूदना और योगासन करना बेहतर माना जाता है। वहीं, सुबह और शाम में वॉक करके भी लोग खुद को फिट बनाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या फिट रहने के लिए सुबह और शाम दोनों वक्त वॉक करनी चाहिए या एक दिन में कितनी देर वॉक करनी चाहिए।

आइए जानें क्या है एकसपर्ट्स की राय और क्या पाया गया स्टडीज और रिसर्च में।स्डीज के अनुसार एक वयस्क व्यक्ति को हर दिन कम से कम 4,000 स्टेप्स तक चलना चाहिए। इससे उनकी फिटनेस में बढ़ोतरी होने लगती है।

जैसे-जैसे आप अपने चलने का समय और स्टेप्स की संख्या बढ़ाने लगते हैं वैसे-वैसे आपके शरीर में जमा फैट बर्न होने लगता है और  कैलोरी बर्न होने लगती है। इससे आपकी फिटनेस बढ़ती है।

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (European Journal Of Preventive Cardiology) में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया कि,

  • जो लोग हर दिन कम से कम 11,500 कदम चलते हैं, उन्हें अधिक फायदा होता है। इसी तरह हर दिन 11,500 स्टेप्स चलने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा 77 प्रतिशत तक कम होता है।
  • वहीं, 4 हजार कदम चलने वाले लोगों में मृत्यु का रिस्क 67 प्रतिशत तक कम देखा गया।
  • जिन लोगों ने रोजाना 500 स्टेप्स चलने जितनी मेहनत की उनमें कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से मृत्यु का  खतरा (risk of death due  to cardiologist diseases) 7 फीसदी कम देखा गया।
  • जबकि, प्रतिदिन 1000 कदम चलने हार्ट डिजिजेज (risk of heart diseases) से जुड़ी मृत्यु दर 15 प्रतिशत तक कम होती देखी गयी।
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