Homeप्रमुख खबरेंसुबह के समय इस हरे पत्ते की चाय बीपी तनाव सहित...

सुबह के समय इस हरे पत्ते की चाय बीपी तनाव सहित कई बीमारियों से देती है राहत

तुलसी केवल धार्मिक महत्व का ही पौधा नहीं है इसके चिकित्सीय गुण भी बेमिसाल हैं आप जानकर हैरान होंगे कि तुलसी की चाय सेहत के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होती है. सुबह में वैसे तो लोग दूध से बनी हुई चाय पीना सबसे अधिक पसंद करते हैं. लेकिन आप जानते हैं कि रोज सुबह तुलसी की चाय पीने से सेहत को कई सारी बीमारियों से बचाया जा सकता है. हम इस लेख के जरिए जानेंगे रोज तुलसी की चाय पीने के फायदे…

तुलसी में कौन से पोषक तत्व होते हैं?

अगर आप सोच रहे हैं को तुलसी के अंदर आखिर कौन से पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए आपको बता दें तुलसी में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीवायरस, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, फास्फोरस आदि महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होते हैं जो एक शरीर के लिए जरूरी है. तुलसी की चाय रोज पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं.

मोटापा कम करें

जो लोग मोटे हैं उनके लिए तुलसी की चाय अमृत है. क्योंकि तुलसी की चाय पीन से मोटापा को आसानी से कम किया जा सकता है. तुलसी की चाय में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जो मोटापा कम करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है.

तनाव खत्म करें

अगर आप तनाव से जूझ रहे हैं तो रोज सुबह तुलसी की चाय पिएं. तुलसी के पत्तों में मौजूद एंटी स्ट्रेस तनाव को जड़ से खत्म करता है. सुबह तुलसी की चाय पीने से आप तनावमुक्त महसूस करेंगे और पूरा दिन आपका मूड भी अच्छा रहेगा.

बीपी कंट्रोल करें

अगर आप सुबह उठकर एक कप तुलसी की चाय पीते हैं तो बीपी पर कंट्रोल पाया जा सकता है. क्योंकि तुलसी में मौजूद पोटेशियम और एंटी हाइपरटेंसिव रक्तचाप को कम करने में मदद करती है. अगर आप बीपी के मरीज हैं तो सुबह तुलसी की चाय जरूर पिएं

पाचन रखें तंदुरुस्त

सुबह के समय तुलसी की चाय पीने से पाचन मजबूत होता है. तुलसी की चाय में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया की कई समस्याओं को कंट्रोल में रखता है. इसलिए सभी को रोज सुबह तुलसी की चाय जरूर पीना चाहिए.

नींद अच्छी लाए

अच्छी नींद नहीं आ रही है तो तुलसी की चाय पीना शुरू कर दें. क्योंकि तुलसी की चाय में एंटी डिप्रेशन और एंटी स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं जो अनिद्रा की समस्या को दूर करते हैं और अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments