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कोरोना से बचने WHO ने बताए भोजन और पोषण संबंधी टिप्स आप भी जानिए

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की रफ्तार ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है कि कहीं इस बार भी महामारी की दूसरी लहर जैसे हालात ना बन जाएं. कोविड-19 के फैलते संक्रमण के कारण देश के कई राज्यों में पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं. कई जगह रेस्तरां और होटल्स में भी बैठकर खाने की सुविधा खत्म कर दी गई है. लोगों को बिना काम के घर से बाहर निकलने के लिए रोका जा रहा है.

हालांकि, आपको इन सब बातों से घबराने की जरूरत नहीं है. कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन हो या फिर डेल्टा, एक हथियार हमेशा आपके काम आएगा. वो है आपके शरीर की इम्यूनिटी. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है और आपको ओमिक्रॉन का संक्रमण हो भी जाता है तो भी आप आसानी से रिकवरी कर लेंगे. यही वजह है कि कोविड-19 महामारी के शुरुआती दौर से ही लोगों को खान-पान और एक्सरसाइज के जरिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली/ इम्यूनिटी को मजबूत करने की सलाह दी जा रही है.

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के लिए ताजा खाद्य पदार्थ और स्वस्थ आहार लेने की सलाह दी जाती है. WHO ने भोजन और पोषण संबंधी कुछ टिप्स बताए थे जो कि इस महामारी में स्वस्थ रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, उन्हें आप भी जान लीजिए.

कोरोना से बचने के लिए कैसी हो डाइट- आपको अपनी डाइट में कई तरह के ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड शामिल करने चाहिए जिससे आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिल सकें

खूब सारे फल, सब्जियां, दाल, बीन्स जैसी फलियां, नट्स और अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, ओट्स, गेहूं, ब्राउन राइस, जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद और अरबी खाएं. इसके अलावा मीट, मछली, अंडे और दूध को डाइट में शामिल करें.

हर दिन कम से कम 2 कप फल (4 सर्विंग्स),  2.5 कप सब्जियां (5 सर्विंग्स), 180 ग्राम अनाज और 160 ग्राम मीट और सेम खाएं. हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट और 2-3 बार चिकन खा सकते हैं. शाम के समय हल्की भूख लगने पक कच्ची सब्जियां और ताजे फल खाएं. सब्जियों को ज्यादा पकाकर ना खाएं वरना इसके जरूरी पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे. अगर आप डिब्बाबंद फल या सब्जियां खरीदते हैं तो ध्यान रखें कि उनमें नमक और शक्कर ज्यादा ना हो.

पानी पर दें ध्यान- बॉडी के लिए पानी बहुत जरूरी है. ये खून पोषक तत्वों को पहुंचाता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है. हर दिन कम से कम 8–10 ग्लास जरूर पिएं. पानी के अलावा आप फलों सब्जियों का जूस और नींबू पानी भी पी सकते हैं. सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी की मात्रा बिल्कुल कम कर दें.

बाहर खाना खाने से बचें- कोरोना एक से दूसरे के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है. इससे बचने के लिए बाहर जाकर खाने की बजाय घर पर ही खाना खाएं. वैसे तो अब कई राज्यों में बाहर रेस्टोंरेंट में बैठकर खाने पर रोक लगा दी है. हालांकि लोग बाहर से खाना मंगाकर घर पर खा सकते हैं.

इन चीजों से बनाएं दूरी- मोटापा, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर से दूर रहने के लिए चीनी, फैट और ज्यादा नमक का सेवन करने से बचें. दिन भर में 1 चम्मच से ज्यादा नमक खाएं.

जितना हो सके ट्रांस फैट्स से दूर रहें. प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, स्नैक्स फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजेन पिज्जा, कुकीज और क्रीम में ट्रांस फैट्स पाया जाता है. किसी भी तरह की दूसरी बीमारी से कोरोनावायरस होने की संभावना और बढ़ जाती है. इसलिए खुद को पूरी तरह सेहतमंद रखें.

पोषण वाले खानपान और उचित हाइड्रेशन से सेहत और इम्यूनिटी बेहतर बनाई जा सकती है लेकिन फिर ये कोई जादू नहीं है. जो लोग पहले से बीमार हैं या फिर जिन लोगों को कोरोना हो गया है उन्हें अपने मानसिक सेहत का भी बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं तो किसी मनोचिकित्सक से संपर्क करें.

 

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