Google search engine
Homeदेशहोली पर रेलवे ने चलाई 196 अतिरिक्त विशेष ट्रेन

होली पर रेलवे ने चलाई 196 अतिरिक्त विशेष ट्रेन

नई दिल्ली/भारतीय रेलवे ने उन लोगों की मदद के लिए नई विशेष ट्रेनें शुरू की हैं, जो इस होली 2023 में अपने परिवार से मिलने और अपने घर जाने की योजना बना रहे हैं.भारतीय रेल ने त्योहारी भीड़ को कम करने के लिए 8 मार्च को 196 अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है. वहीं रेलवे 9 मार्च को यात्रा करने वाले यात्रियों की सहायता के प्रयास में होली 2023 पर देश भर में 196 विशेष ट्रेनों की 491 यात्राएं चलाएगा. भारतीय रेलवे की विशेष ट्रेनों का उद्देश्य देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ना है.

अगर यात्रियों को टिकट की समस्या हो रही है. तो इन ट्रेनों में आसानी से कंफर्म टिकट ले सकते हैं. इसके लिए भारतीय रेलवे होली स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. जिससे यात्रियों को आसानी से इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिल सकें. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ होने के कारण कई यात्रियों को इन स्पेशल ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है. इसलिए रेलवे ने होली के दिन कई स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है.

रेल मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि होली के इस त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों की सुविधा के लिए और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को क्लियर करने के लिए, भारतीय रेलवे 196 विशेष ट्रेनों के 491 फेरे चला रहा है. बयान में भारतीय रेलवे द्वारा 8 मार्च को चलाई जा रही विशेष ट्रेनों के मार्गों को और स्पष्ट किया गया है. कई ट्रेनें दिल्ली से चलाई जा रही हैं, जबकि अन्य गंतव्यों में रांची, वैष्णो देवी कटरा, पटना, कोलकाता और अन्य स्थान हैं.

भारतीय रेलवे के बयान में कहा गया है कि दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नई दिल्ली, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जयपुर- बांद्रा टर्मिनस, पुणे- दानापुर, आदि जैसे देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है.

रेल मंत्रालय ने यह भी कहा कि होली के त्योहार पर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ जवानों को तैनात किया गया है. जिससे यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी न होने पाए. ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है. इसके साथ ही प्लेटफॉर्म नंबर वाली ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए उपाय किए गए हैं. बता दें कि होली का त्योहार पूरे देश मेें धूमधाम से मनाया जाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments