Homeग्वालियर अंचलग्वालियर अंचल में लगातार हो रही बरसात से ताल तलैया उफान पर

ग्वालियर अंचल में लगातार हो रही बरसात से ताल तलैया उफान पर

ग्वालियर /अंचल में ग्वालियर के साथ ही श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी और भिंड में लगातार रुक रुककर हो रही बारिश ने जहां मौसम में ठंडक और सुहानापन घोल दिया है वहीं नदी नाले उफान मारने लगे हैं। ग्वालियर में सड़कों की हालत ताल तलैया जैसी नजर आ रही है।  आषाढ़ भले ही सूखे में निकला, लेकिन सावन में बादल मेहरबान हुए तो दो दिन से जमकर बरस रहे हैं। ग्वालियर में जुलाई में 24 घंटे के दौरान हुई बारिश से 3 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। खबर लिखे जाने तक बारिश जारी है। कल से अब तक 93.3 मिमी बारिश हो चुकी है। कल सुबह 8:30 बजे 79.7 मिमी जबकि सुबह 8:30 बजे के बाद दोपहर 3 बजे तक 14.1 मिमी बारिश हुई। जुलाई में 238 मिमी बारिश हो चुकी है। जबकि जून में केवल 17.3 मिमी बारिश हुई थी। इस तरह अनुमान है कि मानसून सीजन मे अब तक 300 मिमी बारिश हो चुकी है।

उधर श्योपुर में सोमवार की रात 10 बजे से मंगलवार की दोपहर 2 बजे तक लगातार 16 घंटे तक हुई बारिश के चलते क्षेत्र की सीप, पार्वती, कूनो और अहेली नदी उफान पर हैं। इनके कारण जहां श्योपुर का राजस्थान के कोटा, बांरा से सड़क संपर्क कट गया है, वहीं शिवपुरी और ग्वालियर मार्ग भी बंद हो गया है। गुना, अशोक नगर में हुई तेज बारिश के चलते पहली बार सिंध नदी उफान पर है। इससे शिवपुरी में कोलारस के भड़ोता गांव में सिंध नदी के रपटों पर भरे पानी से कार में सवार पांच लोग तीन घंटे तक फंसे रहे। बाद में ग्रामीणों ने उन्हें किसी तरह पानी से बाहर निकाला। वहीं भिंड के ऊमरी क्षेत्र में क्वारी नदी के खार में दो बच्चों के डूबने की खबर है।

यह है कारण

उप्र के दक्षिण- मध्य क्षेत्र के ऊपर चक्रवातीय घेरा बना हुआ है। साथ ही बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इससे बादल एकत्र हुए और जमकर बरसे। मौसम विभाग ने 28 जुलाई की सुबह तक के लिए ग्वालियर, श्योपुर, दतिया, शिवपुरी, भिंड, गुना और अशोक नगर में कई स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

श्योपुर : खतौली पुल पर 2 फीट पानी, रास्ता हुआ बंद

खाताैली में पार्वती नदी के पुल के ऊपर दाे फीट पानी हाेने से सुबह 6.30 बजे के बाद श्याेपुर-काेटा इंटरस्टेट हाइवे पर वाहनाें का आवागमन बंद हाे गया। उधर, बड़ाैदा क्षेत्र में अहेली नदी उफान पर आ गई। श्याेपुर-कुहांजापुर हाईवे पर ललितपुरा की पुलिया डूबने से बारां मार्ग भी बंद हो गया।

10 चरवाहे नदी के बीच फंसे, बचाव दल की बोट भी पलटी

श्योपुर शहर से करीब 15 किमी दूर फतेहपुर गांव से गाय-भैंस चराने गए 10 ग्रामीण सीप नदी में एक टीले पर दाेपहर 12 बजे फंस गए। बचाव दल ने रेस्क्यू शुरू किया और एक माेटर बाेट के सहारे टीले पर फंसे 10 लोगों काे नदी से निकाला। इसी दाैरान तेज धार में रेस्क्यू टीम की बाेट पलट गई। शाम करीब साढ़े 6 बजे यह जवान सुरक्षित किनारे आ गए।

भिंड: ऊमरी में क्वारी के खार में दो भाई डूबे, सुराग नहीं

ऊमरी क्षेत्र के सिंहुड़ा गांव में क्वारी नदी के खार में शिवकुमार के दो बच्चे सचिन (15) और कपिल (17) डूब गए। घटना सुबह करीब 11 बजे की है। दोपहर में जब पुलिस को सूचना मिली तो दोनों बच्चों की तलाश में बचाव अभियान शुरू किया गया लेकिन देर शाम तक बच्चाें का पता नहीं चला।

शिवपुरी : भड़ौता में टापू पर 3 घंटे फंसे रहे कार सवार 5 लोग

सीजन में पहली बार सिंध नदी उफान पर आने से कोलारस तहसील में भड़ौता गांव के पास सिंध नदी के दोनों रपटों के ऊपर पानी बहने लगा। दोनों रपटों के बीच कार सवार पांच लोग तीन घंटे तक फंसे रहे। ग्रामीणों ने पांचों लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। उधर गुना जिले के बमौरी में भारी बारिश से कूनो नदी में सैलाब आ गया और सेसईपुरा रेस्ट हाउस वाला पुल सात घंटे तक डूबा रहा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments