Google search engine
Homeसेहतडाइबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते है यह पांच फल

डाइबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते है यह पांच फल

डायबिटीज खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की खराबी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिसमें डाइट पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए हर मौसम में अपनी डाइट का सेवन बेहद सोच समझकर करने की जरूरत है। कुछ फूड्स ऐसे हैं जो ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ा सकते हैं। जब पेंक्रियाज में इंसुलिन की आवाजाही कम हो जाती है तो खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। ब्लड में ग्लूकोज का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के दूसरे अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है इसलिए इसे कंट्रोल करना जरूरी है।

गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा परेशानी खाना पचाने में होती है। खाना ठीक से पचना नहीं है तो ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है, इसलिए इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों को डाइट में फाइबर फूड का अधिक सेवन करना चाहिए। फाइबर फूड का मतलब ऐसे फूड से है जिनमें पानी की मात्रा भी पर्याप्त हो। गर्मी में आप शुगर को कंट्रोल रखने के लिए ऐसे फ्रूट का चुनाव करें जो आपकी भूख को शांत करें और शुगर भी कंट्रोल करें। आइए जानते हैं ऐसे फ्रूट के बारे में गर्मी में बॉडी को एनर्जी देंगे साथ ही शुगर भी कंट्रोल करेंगे।

ब्लूबेरी का करें सेवन: ब्लू बेरी एक ऐसा फल है जो खाने में टेस्टी होता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। ब्लूबेरी को डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बेस्ट फ्रूट माना जाता है। इसका सेवन करने से मोटापा कंट्रोल रहता है और शुगर भी कंट्रोल रहती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन है असरदार: जामुन का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। जामुन के साथ उसके बीज भी शुगर के मरीजों को फायदा पहुंचाते हैं।

अमरूद खाएं शुगर रहेगी कंट्रोल: शुगर को कंट्रोल करने के लिए अमरूद का सेवन बेहद असरदार है। गर्मियों में फाइबर से भरपूर अमरूद पाचन तंत्र को ठीक रखता है। खाना ठीक से पचेगा तो शुगर कंट्रोल रहेगी।

पपीता का करें सेवन: डायबिटीज के मरीज डाइट में पपीता को शामिल करें। पपीता पाचन को दुरुस्त करता है, साथ ही बॉडी को हाईड्रेट भी रखता है। पपीता का सेवन करने से बॉडी को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है और पाचन ठीक रहता है।

सेब का करें सेवन: डायबिटीज के मरीज फ्रूट्स में सेब का भी कर सकते हैं सेवन। रोजाना एक सेब का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहेगा, साथ ही वजन भी कंट्रोल रहेगा। एक सेब का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी और पाचन भी दुरुस्त रहेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments